Friday, December 4, 2009

जावेद हबीब की सलाह: बाल इस तरह सेफ रखें

अगर आप ऐसा मानती हैं कि बढती उम्र में बालों के साथ कोई नया प्रयोग जैसे कलरिंग या नया हेयर स्टाइल करवाना सही नहीं है तो आप अपनी इस सोच को बदलिए और कुछ ऐसा करिए जिससे आपका पूरा व्यक्तित्व निखर उठे। इस तरह अच्छे हेयर स्टाइल के प्रयोग से आप अपने बालों की उम्र बढा सकती हैं। इस संदर्भ में आपको बेहतर सुझाव दे रहे हैं हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब।

1. छह या आठ सप्ताह के बाद बालों को एक बार ट्रिम जरूर कराएं। आपके बाल लंबे हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप उनमें कैंची न लगने दें। छोटे बालों की तरह लंबे बालों को भी सही शेप या आकार में रखना जरूरी है।

2. अपने बालों में नियमित रूप से ब्लो ड्राई कराएं और साथ ही कंडीशनर का प्रयोग भी करें। ब्लो ड्राई हमेशा सिर के ऊपर से नीचे की ओर करें। इससे प्राकृतिक रूप से आपके बालों की चमक बनी रहती है। साथ ही फ्लैट (सीधे) ब्रश का पहले इस्तेमाल करें, फिर नीचे के बालों को गोल ब्रश से ब्लो ड्राई करें। याद रखें, यह प्रक्रिया बालों की जड से उनके सिरे तक हो।

3. ब्लो ड्राई के बाद हमेशा बालों में थोडा सीरम इस्तेमाल करें। आपके चमकीले सुंदर बालों को कोई मात नहीं दे सकता।

4. कभी-कभी आप हलके दबाव वाले आयरन का प्रयोग भी कर सकती हैं, लेकिन उसे बालों की जडों तक न ले जाएं इससे आपके बाल उलझकर रूखे हो सकते हैं।

5. अपने बालों के कुदरती रंग को बेहतर रूप देने के लिए हाइलाइट या लोलाइट का नियमित इस्तेमाल करें।

6. हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करते हुए बालों को अंगुली की सहायता से मनचाहा आकार दें। इससे आपके हेयर स्टाइल आकर्षक बन जाएगा।

7. ऐसा हेयर स्टाइल आजमाएं, जो आपको जवां, मोहक, नया और ग्लैमरस रूप दे। याद रखें, कोई भी हेयर स्टाइल आप आजमा सकती हैं, बशर्ते पूरे आत्मविश्वास के साथ।

जावेद हबीब

No comments: