Thursday, January 7, 2010

दसवीं के पेपर देकर खाली न बैठें : मुफ्त ट्रेनिंग लें

दसवीं की परीक्षा के बाद शिक्षा निदेशालय दस वोकेशनल कोर्स की सौगात लेकर आ रहा है , वह भी मुफ्त में। शिक्षा निदेशालय ने दसवीं के छात्रों के लिए परीक्षा के बाद और रिजल्ट आने के बीच के समय का बेहतर इस्तेमाल कराने की पूरी तैयारी कर ली है। दसवीं की परीक्षा देने के बाद छात्र चाहें इंफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन तकनीक का कोर्स कर सकते हैं या फिर ब्यूटी कल्चर एंड हेयर ड्रेसिंग का। इसके अलावा ऑटोमोटिव रिपेयर एंड ड्राइविंग, गारमेंट मेकिंग, ट्रेवल एंड टूरिज्म सहित इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रिॉनिक्स कोर्स को भी शामिल किए गए हैं।

शिक्षा निदेशालय ने पिछले साल बारहवीं की परीक्षा दे चुके छात्रों को व्यावसायिक कोर्स कराया था। लेकिन इस बार निदेशालय ने दसवीं की परीक्षा दे चुके छात्रों को भी छुट्टियों के दौरान व्यावसायिक कोर्स कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम में सरकारी स्कूल में पढ़ रहे दसवीं के सभी छात्रों को परीक्षा के बाद वोकेशनल कोर्स मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे।

पिछले साल 12वीं के 4429 छात्रों ने लगभग छह कोर्सो के लिए दाखिला लिया था। 4123 छात्रों ने सफलता के साथ कोर्स पूरा किया और इन्हें केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने प्रमाण पत्र दिया। दसवीं के बाद कोर्स के लिए सभी सरकारी स्कूलों को सरकुलर भेज दिया गया है। स्कूलों को आठ जनवरी से पहले सभी छात्रों के नाम व चुने गए कोर्स बताने को कहा गया है। छात्र को दो महीने में लगभग 150 से 250 घटे की व्यासायिक शिक्षा प्रदान की जाएगी। दसवीं के छात्रों को इंफोरमेशन एंड कम्यूनिकेशन टेकनेलजी, ब्यूटी कलचर एंड हेयर ड्रेससिंग, ऑटोमोटिव रिपेयर एंड ड्राइविंग, गार्मेट मेकिंग, ट्रेवल एंड टूरिज्म, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इडियन स्वीट्स स्नैक्स एंड फूड, रेफ्रिजरेशन एंड एयरकंडिंशन और रिटेल के कोर्स उपलब्ध होंगे।

1 comment:

परमजीत सिहँ बाली said...

उपयोगी जानकारी है।आभार।