Wednesday, April 22, 2009

खूबसूरती का नाम है ' नियाग्रा फाल्स '


आप दो अलग -अलग देशों में जाएं और दोनों के पास गर्व करने को एक कॉमन चीज हो, तो समझ जाएं कि यह कुदरती कर

िश्मा नियाग्रा फाल्स का ही हो सकता है। अमेरिका और कनाडा के बॉर्डर पर बने ये फाल्स अपनी गजब की साइट्स के अलावा बड़े पैमाने पर हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर जेनरेट करने के लिए भी जाने जाते हैं।

अमेरिका और कनाडा के बॉर्डर पर मौजूद नियाग्रा फाल्स को निश्चित तौर पर दुनिया का एक करिश्मा ही कहा जाएगा। गजब की खूबसूरती से इठलाता यह क्षेत्र हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर के लिए भी जाना जाता है। मजेदार बात यह है कि टूरिस्ट साइट होने के अलावा यह एक पॉप्युलर वेडिंग डेस्टिनेशन भी है। कनाडा के ओंटेरियो और अमेरिका के न्यू यॉर्क के इंटरनैशनल बॉर्डर पर मौजूद नियाग्रा फाल्स को गोट आइलैंड दो मेजर हिस्सों में बांटता है।

कनाडा की साइड पर जहां हॉर्स शू फॉल है, वहीं अमेरिका वाली साडड पर अमेरिकन फॉल्स पड़ते हैं। हॉर्स शू फॉल्स की ऊंचाई 54 मीटर और चौड़ाई 675 मीटर है, तो अमेरिका फॉल्स 56 मीटर ऊंचे और 320 मीटर चौड़े हैं। दिलचस्प बात यह है कि सर्दियों के मौसम में तापमान बेहद कम जाने के बावजूद सदिर्यों में भी इनमें पानी जमता नहीं है।

मुख्य आकर्षण

अमेरिकन फॉल्स: इनका नजारा प्रॉस्पेक्ट पॉइंट पार्क से बेहतरीन दिखता है। तभी इस जगह पर एक ऑब्जर्वेशन टॉवर भी है। गोट आइलैंड से और ज्यादा व्यू नजर आते हैं। यहां फॉल्स के ऊपर बना पुल पार करके पैदल पहुंचा जा सकता है। गोट आइलैंड से द केव ऑफ द विंड जा सकते हैं। इसके लिए आपको एलिवेटर की सुविधा मिलेगी। यहां से चलने पर जिस पॉइंट पर पहुंचेंगे, उसे ब्राइडल वेल फॉल्स कहते हैं। गोट आइलैंड पर थ्री सिस्टर्स आइलैंड, द पावर पोर्टल जहां निकोला टेस्ला का बड़ा स्टैच्यू है और नियाग्रा नदी के नजारे दिखाने वाले रास्ते पर जरूर वॉक करें। इनमें से अधिकतर आकर्षण नियाग्रा फाल्स स्टेट पार्क में आते हैं।

इस साइड के तमाम अट्रैक्शंस को एंजॉय करने के लिए ट्रॉली या हेलिकॉप्टर ट्रिप्स भी लिए जा सकते हैं। थोड़ा और एडवेंचर चाहें, तो बलून राइड भी ले सकते हैं। बेशक, यह अनुभव यादगार सिहरन भरा रोमांच देगा। फॉल्स के बारे में जानकारी आपको नियाग्रा जॉर्ज डिस्कवरी सेंटर में मिलेगी। लग्जरी छुट्टियां चाहने वाले यहां के कसीनो का आनंद ले सकते हैं।

कनैडियन साइड: इस साडड की सबसे दिलचस्प जगह है अंडरग्राउंड वॉकवेज। ये आपको ऐसे ऑब्जर्वेशन रूम्स में ले जाएंगे, जहां आपको गिरते पानी के बीच खड़े होने का अहसास होगा। ऐसे में ध्यान रखिए, कहीं आपका पैर फिसल न जाए! वैसे, इस ओर कई खूबसूरत गार्डन हैं, जहां से अमेरिकन फॉल्स व हॉर्स शू फाल्स को घंटों निहारा जा सकता है। यहां का स्काईलॉन टॉवर फाल्स को देखने का सबसे ऊंचा पॉइंट है और फॉल्स के दूसरी ओर देखने पर टॉरंटो तक नजर आराम से जाती है।

यहां फोर्ट इरि से लेकर फोर्ट जॉर्ज तक एक रिक्रिएशनल ट्रेल भी चलती है, तो 1812 की लड़ाई की साइट्स के अलावा और भी तमाम हिस्टॉरिकल साइट्स भी दिखाती है। कनैडियन साइड का एक दिलचस्प पहलू 1916 में बनी वर्लपूल एरो कार भी है, जो फाल्स की मजेदार सैर करवाती है। जनीर् बिहाइंड द फाल्स पर ऑब्जर्वेशन प्लैटफॉर्म के अलावा कई सुरंगें भी हैं, जहां से कई दिलचस्प सीन देखे जा सकते हैं। लग्जरी छुट्टियां बिताने वालों के लिए यहां भी कसीनो और रिजॉर्ट्स की सुविधा है।

No comments: